Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, July 5, 2018

भटूरे बनाना सीखें-Instant Bhature Recipe


भटूरे बनाना सीखें 


भटूरे छोले पंजाब की ही नहीं पुरे भारत में खाये जाने वाला सबसे पसंदीदा व्यंजन है. आपको हर जगह पर कोई न कोई ठेला या कोई न कोई दुकान मिल ही जाएगी जहां पर यह भटूरे छोले बनाये जाते है,और वहां  पर खाने वालों की हमेशा भीड़ पाई जाती है हमारे मन में होता है की काश हम भी यह घर पर बना सके मगर बाजार जैसे नर्म और फुले फुले नहीं बन पाते आज हम आपको ऐसे तरीके  बताएंगे जिस से बाजार से भी बढ़िया और नरम नर्म भटूरे बन सकेंगे। 

आवश्यक समाग्री  

मैदा                                                              500 ग्राम 
बेकिंग पाउडर                                                 2 चमच 
यीस्ट                                                               2 चमच                                                     
दहीं                                                               5-6 चमच 
चीनी                                                                 1  चमच 
गर्म पानी                                                    2-1/2 गिलास (जरूरत लगे तो और डाल सकते है) 

बनाने की विधि 

एक बर्तन में 2-3 गिलास पानी को गुनगुना कर लें, अब मैदा लेकर पहले उसे छान लें अगर साफ़ है तोह ऐसे भी डाल सकते है अब एक एक कर के यीस्ट,दहीं,बेकिंग पाउडर,चीनी मिला लें अब धीरे धीरे पानी मिलाते रहे और नरम सा आटा तैयार कर लें. जैसे ही आटा तैयार हो उसे 1 घंटे के लिए ढक कर छोड़ दें तब तक आटा फूल जायेगा। एक घंटे के बाद आप देखिये की आटा फुला है या नहीं अगर थोड़ा कम फुला लगे तो थोड़ी देर और रहने दें।



अब फुले हुए आटे को एक बार और मसल लें फिर उसकी गोल गोल लोईयां बना लें जैसे ही लोईयां बन जाये 10 मिनट के लिए छोड़ दें। अब एक बर्तन में घी गर्म कर लें घी एक दम गर्म होना चाहिए। अब बेलन की मदद से या हाथ से रोटी के आकार का बना कर सावधानी से घी में डालें आप देखेंगे घी में जाते ही भटूरे एक दम फूलने लगें गे इसी प्रकार सभी भटूरों को बना लें.



भटूरे को गर्म गर्म छोलों के साथ प्याज और आचार के साथ खाने में बहुत मज़ा आता है आप भी घर पर बनाये और अपना अनुभव हमारे साथ बांटे की आपके भटूरे कैसे बने। अगर कुछ समझ  न आये तो हमे जरूर बताये।






हम आपके लिए नई नई रेसिपी लेकर आते रहेंगे। 
धन्यवाद  



Post Top Ad

Your Ad Spot