Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, September 23, 2018

समोसा बनाने की विधि-How to Make Samosa at home-हलवाई जैसा समोसा बनाना सीखें

 समोसा बनाने की  विधि 


आलू का समोसा भारत में ही नहीं दुनिया में सबसे पसंद किया जाने वाला व्यंजन है. समोसे के बिना कोई भी पार्टी या कोई भी या त्योहार अधूरा है. आज हम आपको घर पर आसानी समोसा बनाने की आसान विधि बताएंगे, आप जल्दी ही बनाने की कोशिश करें। 

अवश्यक सामाग्री  

समोसे के आटे के लिए 

मैदा -    250 ग्राम 
वनस्पति घी - 10 से 12  चमच
अजवाइन -    1 चमच 
नमक  स्वाद अनुसार या आधा चमच

समोसे में भरने के लिए आलू की सामग्री  

उबले हुये आलू -      3-4
पनीर -                    50 ग्राम
धनिया (साबुत)        1 चमच
लाल मिर्ची (पिसी )   आधा चमच
कटी हुयी हरी मिर्ची    आधा चमच
धनिया पिसा हुआ      1 चमच
गरम मसाला              आधा चमच
हरे मटर (इच्छा अनुसार )
हींग                          एक चुटकी
कसूरी मेथी                 1 चमच
तेल तड़के के लिए       2-3 चमच

तेल समोसा तलने के लिए (आवश्यकता अनुसार )


समोसा बनाने की विधि

सबसे पहले आलू को उबाल ले फिर आलू को ठंडा होने दें.

मैदा गुदने के लिए एक  बर्तन लें, उसमे मैदा डालें फिर वनस्पति घी को थोड़ा गरम कर के मैदे मिलाएं  , फिर अजवाइन और नमक मिला दें और सरे मिश्रण को अच्छे से मिलाये, अभी मिश्रण में थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए थोड़ा सख्त आटा गूंध लें और 10 मिनट के लिए रख दें।

आलू का मिश्रण बनाने की विधि 

उबले हुये आलू को छील कर बारीक़ काट लें, एक कड़ाही ले और 2-3 चमच तेल गरम करें,तेल गरम होने पर साबुत धनिया डालें थोड़ा धनिया भूरा हो जाये फिर इसमें हींग,हरी मिर्ची,डालें ें सबको मिलाने के बाद आलू को डालें थोड़ा आलू को मिक्स करें फिर उसमे नमक,लाल मिर्ची,धनिया पाउडर,गरम मसाला,पनीर,कसूरी मेथी दाल क्र सबको मिला  दें और ठंडा होने के लिए रख दें।


  गूंधे हुए आटे को लें और बराबर हिसों में बांट कर लोयां बना लें, अभी लोई के उपर थोड़ा सूखा मैदा लगा कर
 8-10 इंच लम्बा बेल  ले और बेली हुई रोटी थोड़ी सी मोटी होनी चाहिये , बेलने के बाद  रोटी को बीच में से काट लें, अभी एक हिंसा लें  जहां से काटा था वहां पर ऊँगली की सहायता से  पानी की बुँदे लगाए और मोड़ते हुये एक  कोण का अकार देते हुए किनारों को मिला कर सील कर दें, फिर कोण में आलू का मिश्रण डाले और किनारों पर पानी की बूंदे  लगा कार सील कर दें. इस प्रकार सरे समोसे तैयार कर ले.



एक बर्तन में तेल या घी गर्म करें इतना ध्यान रखे की घी ज़्यादा गरम न हो, जैसे ही घी थोड़ा गरम हो जाये आप उसमे भरे हुए समोसे डाल दे और 2-3 मिनट तक पकाये, अभी गैस को तेज़ कर लें और सुनहरी भूरा होने तक तले, ध्यान रहे समोसे को ज़्यादा जलने मत दें नहीं तो खाने का मज़ा खराब हो जाता है अगर मेहमान आने वाले हो तो आप पहले कच्चे तल कर भी रख सकते है और सुविधा के हिसाब से मेहमानो के आने पर जल्दी से गरम कर के किसी भी चटनी के साथ और छोले  के साथ खा सकते है

जरूरी बात
आप अपनी सुविधा के मुताबिक इसमें ड्राई फ्रूट्स भी डाल सकते है




आप ध्यान से समोसा रेसिपी को देखे और आसानी से घर पर बनाये और पुरे परिवार के साथ शाम की चाय या कोई भी छुटी के दिनों का घर पर बना के समोसे का आनंद लें  सकते है। 

आप आपके लिए नई नई रेसिपी लेकर आते रहेंगे ...
धन्यवाद्   






Post Top Ad

Your Ad Spot