Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, October 15, 2018

नवरात्री प्रसाद/भोग चने,पूरी,हलवा बनाने की विधि-Halwa-Puri-Sukhe-Kale-Channe Ashtami Prasad


प्रसाद/भोग चने पूरी हलवा



जय माता की नवरात्री पूरे भारत में बहुत हर्षो उल्हास से मनाई जाती है. नवरात्री में 8 से 9 व्रत आते है और हम उन व्रत को बड़ी श्रद्धा भावना से रखते है.व्रत का पूजन अष्टमी या नवमी पर होता है और उस दिन छोटी छोटी बच्चियों के साथ कन्या पूजन होता है. उस दिन कुछ विशेष प्रकार का प्रसाद बनता है,जिस में हलवा,पूरी, और चने होते है जिस से माता का पूजन किया जाता है. जिस में यह प्रसाद बांटा जाता है.तो चलिए देखते है कैसे बनता है यह प्रसाद पूरी विधि इस प्रकार है। 

आवश्यक सामग्री 

चने बनाने का सामान 
  1. चने                       200 ग्राम 
  2. नमक                    1 चमच 
  3. पानी                      3 गिलास 
चने के तड़के का सामान 
  1. तेल                        2-3 चमच
  2. जीरा                      1 चमच
  3. नमक                    1 चमच
  4. धनिया पिसा           1 चमच
  5. लाल मिर्ची              आधा चमच 
  6. अम्बचुर                  आधा चमच
  7. गरम मसाला           आधा चमच
  8. काली मिर्ची पीसी     आधा चमच
हलवा बनाने सामान 
  1. देसी घी                     आधी छोटी कटोरी 
  2. सूजी(रवा)                     1 कटोरी 
  3. चीनी                             1 कटोरी 
  4. पानी                             4  कटोरी  
  5. किशमिश                      15-20
  6. कटा हुआ सूखा नारियल    2-3 चमच 
पूरी का सामान 
  1. आटा                                 200 ग्राम 
  2. पानी                                  1-1/2 गिलास 

चने बनाने की विधि 

चने बनाने के लिए सबसे पहले चनो को पानी में 5-6 घंटे के लिए भिगो कर रख दें. जैसे ही 5-6 घंटे हो जाये आप चनो को पानी से निकल कर अच्छे से धो लें और प्रेशर कूकर में डाल कर गैस पर पकने के लिए रख दें और 2 सिटी आने तक इंतज़ार करें,जैसे ही सिटी आ जाये चनो को गैस से निचे उतार लें, अब प्रेशर कूकर से सारी  स्टीम निकाल लें और चनो को देख ले पक गए है क नहीं। अगर चने पक गए है तो पानी निकाल दें.

तड़के की विधि 

चने को तड़का लगाने के लिए एक बरतन लें, उसको गैस जला कर उस पर रख दें अब गर्म बर्तन में तेल डालें फिर जैसे ही तेल गर्म हो जाये उसमे जीरा डाले, जैसे ही जीरा हल्का सा भूरा हो जाये उसमे थोड़े से चने मिला कर सबसे पहले नमक,धनिया पिसा,लाल मिर्ची,गर्म मसाला,कुटी हुयी काली मिर्ची डाले और अच्छे से मिलाएं। अब बाकी के सारे चने मिला कर 2 -3 मिनट तक अच्छे से पकाएं। अब अम्बचुर डाल कर अच्छे से मिलाएं चने 
तैयार है.



हलवे की विधि 

हलवा बनाने के लिए एक बर्तन लें, उसको गैस पर रख कर गर्म होने दें जैसे ही बर्तन गर्म हो जाये उसमे घी डाल दें,अब सूजी को उस घी में मिलाये और धीमी आंच पर अच्छे से भुने, हलवा बनाने में थोड़ा समय लगता है तो थोड़ा सब्र बना कर रखे नहीं तो तेज़ आंच पर पकने से हलवा जल जाता है. जब तक सूजी भून रही है तबतक आप एक बर्तन में उसमे 4 कटोरी पानी में कुछ बुँदे खाने का पीला रंग मिला कर एक तरफ रख लें, जब सूजी थोड़ी सुनहरी भूरी होने लगे उसमे पानी डालकर अच्छे मिलाएं और पकने दें, अब इसमें चीनी,किशमिश,सूखा कटा हुआ नारियल या बादाम काजू कुछ भी आप डालना चाहे डाल सकते है. अब 4-5 मिनट तक हलवे को पकाये जब हलवा बर्तन को छोड़ने लगे तो समझ लें हलवा तैयार है.


पूरी बनाने की विधि

पूरी बनान के लिए सबसे पहले बर्तन लें, उसमे आटा गुंधे आटा गूंधते समय थोड़ा थोड़ा पानी डालें और सख्त आटा  गुंधे। जैसे आटा गूंध जाये उसमे थोड़ा तेल लगा कर छोटी छोटी लोईयां बना लें,अब एक लोई लें उसपर कुछ बुँदे तेल की लगाएं और अच्छे से बेल कर पूरी का आकार दें और गर्म तेल में डाल कर फुला फुला कर पकाएं। 



आप नवरात्रि के भोग के लिए इस प्रकार प्रसाद को बनाये और अपने अनुभव हमारे साथ बांटे अगर कुछ समझ  न आये तो हमे जरूर लिखें।



हम आपके लिए नई नई रेसिपी लेकर आते रहेंगे। 
धन्यवाद् 

Post Top Ad

Your Ad Spot