Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, November 12, 2018

गोभी का पराठा बनाना सीखें-Gobi ka Paratha kaise Banaye

गोभी का पराठा


गोभी का पराठा नाम आते ही एक दम से उसे खाने की चाहत हो जाती है.गोभी का पराठा ऐसे भी पूरी दुनिया में अपनी एक अलग पहचान रखता है. यह पुरे भारत में ही नहीं पाकिस्तान,एशिया और पूरी दुनियां में जहां जहां भी भारतीय रहते है,उनको गोभी का पराठा खाने का दिल करता ही रहता है. गोभी के परांठे को बनाने में जो मसाले की सामग्री पड़ती है,असल में वही स्वाद को निखारता है जो हम कई बार भूल जाते है. आज हम आपको बताएंगे क्या क्या पड़ता है गोभी के पराठे में पूरी सामग्री निचे लिखे अनुसार है.

आवश्यक सामग्री 

  1. कसी हुयी गोभी                          1 कप 
  2. कटी हुयी प्याज                          1 
  3. नमक                                        1/2 चमच 
  4. लाल मिर्च                                   1/2 चमच(छोटा )
  5. अजवाइन                                   1 चमच(छोटा ) 
  6. धनिया पिसा                                1/2 चमच
  7. गर्म मसाला                                 1/2 चमच
  8. चाट मसाला                                1/2 चमच
  9. पनीर (ऐच्छिक)                           1-2  चमच
  10. हरी मिर्ची कटी                            1 चमच
  11. हरा धनिया कटा                          इच्छा अनुसार 
  12. घी या माखन आपके हिसाब से 

गोभी  का पराठा बनाने की विधि 

गोभी का पराठा बनाने के लिए सबसे पहले गोभी को अच्छे से धोकर सूखा लें , जैसे ही गोभी सुख जाये आप गोभी को चाहे तो चाकू या कदूकस की सहायता से बारीक़ पीस लें. अब प्याज,अदरक,हरी मिर्ची,हरा धनिया सबको अच्छे से बारीक़ काट लें. अब एक बर्तन ले और उसमे गोभी के साथ एक एक कर सारे मसाले डाल लें और अच्छे मसाला को मिला लें. गोभी का मसाला तैयार है.


अब गेंहू के आटे से एक लोई लें और उसको जैसे रोटी बनाने से पहले थोड़ा हाथो से दबा दबा कर एक छोटी कटोरी जैसा आकार दें, जिस में गोभी का मसाला भरा जा सके, अब उसमे जितना मसाला भरा जाये चमच की सहायता से भर लें और लोई का मुँह किनारो से एक एक कर के बंद कर दें. थोड़ा सूखा आटा लें और गोभी की भरी हुयी लोई पर लगाएं और हाथो से दबा कर उसको बेलन की सहायता से बेल लें. रोटी को हमे जयादा न तो पतला बेलना है न जयादा मोटा,जैसे ही रोटी बिल जाये आप रोटी को गर्म तवे पर डाल दें,और दोनों तरफ से सेकें ,जब रोटी सिक जाये आप उस पर घी या मक्खन लगा दें.


गोभी का पराठा  तैयार है आप गोभी के पराठे को मक्खन,घी,दहीं,या किसी भी अचार के साथ खा सकते है खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है. आपको यह रेसिपी कैसे लगी हमे जरूर लिखें।


हम आपके लिए नई नई रेसिपी लेकर आते रहेंगे।
धन्यवाद्

Post Top Ad

Your Ad Spot