Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Monday, November 5, 2018

सूजी के गुलाब जामुन बनाना सीखें-How to Make Gulab Jamun

गुलाब जामुन 


गुलाब जामुन पुरे भारत में खाये जाने वाली सबसे मशहूर मिठाई है.गुलाब जामुन के बिना कोई भी त्यौहार या कोई भी शादी अधूरी सी लगती है.आजकल तो गुलाब जामुन विदेशों में भी काफी पसंद किया जाता है. चलिए आज हम आपको बताते है घर पर सबसे आसान तरीके से कैसे बनते है गुलाब जामुन।

आवश्यक सामग्री 

चाशनी बनाने का सामान  
  1. चीनी                              150 ग्राम  
  2. पानी                               1 कटोरी  
  3. इलाइची हरी                     4 
  4. निम्बू                                1 
गुलाब जामुन के लिए सामान 
  1. सूजी                               150 ग्राम 
  2. पनीर                              100 ग्राम 
  3. सूखा दूध                         3-4 चमच 
  4. देसी घी                            2 चमच 
  5. तेल तलने के लिए 

     गुलाब जामुन बनाने की विधि

गुलाब जामुन बनाने के लिए सबसे पहले चाशनी को तैयार करना होता है. चाशनी बनाने के लिए सबसे पहले एक बर्तन लें. उस बर्तन में चीनी और पानी मिला कर गैस के ऊपर रख दें. अब धीरे धीरे उसको मिलाते रहें,कम से कम 4-5 मिनट तक ऐसे करते रहें। अब उस में एक निम्बू को काट कर पानी में मिला दें और उबाल आने तक पकने दें. जैसे ही पानी उबलना शुरू हो जाये उसमे थोड़ा दूध मिलाते हुए 1 मिनट तक पकाएं। जब दूध फट कर झाग सा बनने लगे उस झाग को छनि से निकल लें. और पकने दें, जब पकते पकते उसमे इलाइची पीस कर डाल लें,जब पानी कम  हो जाये तो एक बून्द को ठंडा कर के देख लें की एक तार बनी है के नहीं। 


गुलाब जामुन का आटा तैयार करने के लिए सबसे पहले एक कड़ाही लें.अब कड़ाही को गैस के ऊपर रख कर गैस जलाये, फिर जैसे ही कड़ाही गरम हो जाये उसमे सूजी डाल कर 1-2 मिनट तक अच्छे से मिलाते रहे.अब सूजी में दूध डाल  कर अच्छे से पकाएं। जैसे ही दूध और सूजी का घोल एक आटे का आकार लेने लगे आप गैस बंद कर दें,और मिश्रण को एक दूसरे बर्तन में निकाल लें. और 10  मिनट के लिए ठंडा होने दें. अब पनीर को लें और उसको 1 मिनट तक अच्छे से मसल लें. अब  ठन्डे हुए सूजी के मिश्रण में मिला कर अच्छे से गुंधे। जब आटा  अच्छे से आकार  ले ले उसको एक तरफ कर लें।  अब उस गुंधे  हुए मिश्रण से निम्बू के अकार की लोईयां  बना लें. लोई में किसी भी प्रकार का क्रैक नहीं होना चाहिए नहीं तो तलते समय गुलाब जामुन फट सकते है.
अब एक कड़ाही में घी गर्म करें और एक एक करके लोई को घी में छोड़ें। गुलाब जामुन को सुनहरी भूरा होने तक तले. जैसे ही गुलाब जामुन अपना रंग लेने लगे आप गुलाब जामुन निकाल कर गर्म चाशनी में डाल दें. गुलाब जामुन को 20-25 मिनट के लिए चाशनी में डूबा रहने दें. 


गुलाब जामुन तैयार है. आप अपने मेहमानो के आने से पहले भी यह सब तैयार करके रख सकते है। और उनके आने के बाद गरमा गरम बना कर खिलाये। आपको यह रेसिपी कैसे लगी हमे जरूर बताएं।


हम आपके लिए नई नई रेसिपीस लेकर आते रहेंगे।
धन्यवाद्।

Post Top Ad

Your Ad Spot