Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Friday, December 28, 2018

मेथी मक्की की रोटी की विधि-How to make Methi Makki di Roti

मेथी मक्की की रोटी



मेथी मक्की की रोटी अपने आप में एक अलग पहचान रखती है। खाने में जितनी स्वादिष्ट होती है। देखने में उस से भी अच्छी लगती है। विशेष कर मेथी मक्की की रोटी पंजाब,हरियाणा,से लेकर पूरे उत्तर भारत में पसंद की जाने वाली रोटी है। यह सर्दियों में नाश्ते के रूप में खाई जाती है। बहुत सारे लोगों ने हमे लिखा की आप मेथी मक्की की रोटी कैसे बनती है हमे बताये। तो इसी लिए आज हम आपको मेथी मक्की की रोटी बनाना सिखाएंगे। चलिये देखते है,हमे मेथी मक्की की रोटी बनाने के लिए क्या चाहिए।

आवश्यक सामग्री

       1. मक्की का आटा                 1 कटोरी
       2. मेथी कटी हुई                     1 कटोरी
       3. नमक                                1 चमच
       4. कटी हुई अदरक                1 चमच
       5. कटी हरी मिर्च                    1 चमच
       6. पिसा धनिया                       1 छोटा चमच
       7. गर्म मसाला                        1 छोटा
       8. पानी                                  1 गिलास 

मेथी मक्की की रोटी बनाने की विधि

मेथी मक्की की रोटी बनाने के लिए, सबसे पहले मक्की के आटे को छान लें। अब आटे में कटी हुयी हरी मेथी,नमक,अदरक,हरी मिर्च,पिसा धनिया,गर्म मसाला,डाल कर अच्छे से मिला लें. जैसे ही सब कुछ अच्छे से मिल जाये। आटे में पानी को धीरे धीरे आटे में मिलाते मिलाते एक नरम से आटा गूंध लें। 


जैसे आटा गूंध जाए,आप एक लोई लेकर उसमे कुछ बूंदे पानी की मिला कर अच्छे एक मिनट के लिए मसल लें, इस से आटा नरम और मुलायम हो जाएगा जिस से रोटी आराम से आकार ले पाएगी। अब इसको लोई का आकार दें। अब उंगली की सहायता स कुछ बूंदे पानी की लगा कर लोई को हाथों की सहायता से गोल रोटी का आकार दें। कुछ लोगो से यह रोटी हाथ से नही बनती है तो वह चकला लें जिस पर हम रोटी बेलते ही है उस पर थोड़ा सा मक्की का सूखा आटा डाल कर हाथों की सहायता से दबा दबा कर भी रोटी तैयार की जा सकती है। अब जैसे ही रोटी का आकार तैयार हो जाये, आप रोटी को गरम तवे पर डाल कर दोनों तरफ से पकाएं। जब रोटी एक तरफ से सिक जाए आप घी लगा कर दूसरी तरफ से भी पक्का लें। मेथी मक्की की रोटी तैयार है।  


आप मेथी मक्की की रोटी को मक्खन ,देसी घी,आचार साथ खा सकते है। खाने में बेहद स्वादिष्ट होती है।
आप भी घर पर मेथी मक्की की रोटी बनाये और अपने अनुभव हमारे साथ जरूर बांटे। अगर कुछ समझ न आये तो वीडियो देख सकते है. नहीं तो हमे जरूर लिखें।


हम आपके लिए नई नई रेसिपीज़ लेकर आते रहेंगे।
धन्यवाद।

Post Top Ad

Your Ad Spot