Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Thursday, May 16, 2019

How to Make Aamras Puri-आमरस पूरी बनाने की आसान विधि

आमरस पूरी


आमरस पूरी का नाम आते ही जल्दी से उसको खाने का दिल कर जाता है। आम वैसे भी सभी फलों का राजा मन जाता है। सभी लोग पूरा साल आम के आने का इंतज़ार करते है। आमरस मीठे आम और कुछ मसालो के मिश्रण से बनता है। आमरस के साथ अगर पूरी खाई जाए तो इसको खाने का आनंद कई गुना बढ़ जाता है । वैसे तो आम को लेकर बहुत सारी मिठाईयां और मीठे व्यंजन बनाये जाते है लेकिन आमरस की बात ही अलग होती है। महाराष्ट्र , गुजरात, और मध्यप्रदेश में इसे काफी दिनों तक खाया जाता है। तो चलिए देखते है,आमरस पूरी बनाने में हमे क्या क्या चाहिए।

आवश्यक सामग्री

आम                         3-4
चीनी पाउडर              2 चमच
इलाइची पाउडर         1/3 छोटा चमच
काला नमक               1/2 छोटा चमच
सोंठ पाउडर               1/2 छोटा चमच
पूरी बनाने के लिए
गेहूं का आटा                2 कटोरी
पानी                           1 गिलास
नमक                         1 छोटा चमच 

आमरस बनाने की विधि

आमरस बनाने के लिए सबसे पहले आप आम को अच्छे से धो कर साफ कर लें। अब आम को अच्छे से छील कर उसका सारा छिलका निकल दें। जैसे ही सभी आम छिल जाए, सभी आम को काट कर घुठली से अलग कर लें। अब सभी कटे हुए आम को एक मिक्सी के जग में डाल दें। अगर आप के पास मिक्सी नही है तो कदूकस की सहायता दे भी पीस सकते है। अब एक एक करके इलाइची पाउडर,काला नमक,सौंठ पाउडर और दूध मिला कर अच्छे से मिक्सी में पीस कर 20-30 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें।


अब पूरी बनाने के लिए 2 कप आटा लें। अब जिस बर्तन में आपको आटा गुथना है उस में डाल दें। अब एक छोटा चमच नमक का मिला कर थोड़ा थोड़ा पानी डालते हुए एक थोड़ा सख्त आटा गूंथ लें। वैसे आप हमारी वेबसाइट पर देख सकतेहै हमने पहले भी पूरी बनाने की अलग रेसिपी दी हुई है आप वहां जा कर भी देख सकते है। जैसे ही आटा गूथ लें, उसमे थोड़ा तेल मिला कर एक बार और एक मिनट के लिए आटे को मसल लें। अब आटे की छोटी छोटी लोइयां बना कर पूरी के आकार से बेल कर रख लें। अब तेल को अच्छे से गर्म करें और गर्म गर्म पूरी को तल लें। एक बात का धेयान रखे पूरी तभी बनाये जब सब खाने के लिए तैयार हो और आमरस ठंडा हो चुका हो। अब आमरस को फ्रिज से निकाले उसमे अपनी सुविधा के हिसाब से ड्राई फ्रूट्स डाल कर ठंडा ठंडा आमरस परोसें।


आमरस पूरी तैयार है। आप आमरस पूरी कैसे बनाते है हमे जरूर लिखे, या हमसे अगर कुछ छूट गया है तो भी हमे जरूर बताएं।


हम आपके लिए नई नई रेसिपीज लेकर आते रहेंगे।
धन्यवाद ।

Post Top Ad

Your Ad Spot