Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, May 12, 2019

How to Make Zarda Recipe-ज़र्द चावल बनाने की विधि

ज़र्द चावल बनाने की विधि


ज़र्द चावल पूरी दुनिया में खाये जाने वाले मीठे चावल है। ज़र्द चावल ज्यादातर शादियों में या फिर दिन त्योहार पर बनाये जाते हैं। ज़र्द चावल खाने में बहुत स्वादिष्ट होते है, तो चलिए देखते है ज़र्द चावल बनाने में हमे क्या क्या चाहिए।

 आवश्यक सामग्री

1. चावल                           1 कप
2. चीनी                             1/2 कप
3. दूध                                1/3 कप
4. सूखा नारियल                 1/3 कप
5. बादाम कटे हुए                1/3 कप
6. किशमिश                        15-20
7. देसी घी                           4 चमच
8. खाने का रंग                    2 चुटकी
9. लोंग                               6-8
10. इलाइची पाउडर            1/2 छोटा चमच

ज़र्द चावल बनाने की विधि

ज़र्द चावल बनाने के लिए सबसे पहले चावल को अच्छे से धो लो। अब जैसे ही चावल धूल जाए, आप एक तरफ दूसरा बर्तन में 5 कप पानी डाल कर उबलने के लिए रख दें। अब जैसे ही पानी उबलने लगे तो उसमें  लौंग,इलाइची डाल कर उबलने दें। अब जैसे ही पानी उबाल लेने लगे, तो आप पानी में चावल डाल कर 80% तक पकाएं। चावल को पकने में 8-10 मिनट लगेंगे। जैसे ही चावल पाक जाएं सारा पानी निकाल दें,और चावल को ठंडा होने दें।


अब एक दूसरे बर्तन में घी डाल कर गर्म होबे दें। अब एक एक करके सुखा नारियल,बादाम,किशमिश यह सब डाल कर 1 मिनट तक पकाएं। जैसे ही यह सब पक जाए, आप इसमे चीनी मिला कर 2-3 मिनट तक पकने दें। अब दूध डाल कर दूध को 2 अच्छे से पक्का लें, जैसे ही दूध पकने लगे , उसमे 1/4 कप दूध में 1 चुटकी पीला खाने का रंग मिला कर बर्तन में डाल दें। अब पहले से पक्के हुए चावल को इसमें मिला दें और ढक्कन लगा कर 8-10 तक बिल्कुल धीमी आंच पर पक्का लें। जैसे ही 10 मिनट हो जाये आप एक बार ढक्कन उठा कर देख लें। अगर थोड़ा सी भी नमी लगे उसको 1-2 और पक्का लें। चावल पकने के बाद 10 मिनट के लिए ऐसे ही ऐसे ही रहने दें । 


ज़र्द चावल तैयार है। आप ज़र्द चावल मेहमानों के आने से पहले भी बना कर रख सकते है,नही तो उनके आने के बाद भी बना सकते है यह बहुत जल्दी बन जाने वाली विधि है। कृपया आप भी इसको अपने घर पर बनाये औरअपने अनुभव हमारे साथ जरूर बांटे।


हम आपके लिए नई नई रेसिपीज लेकर आते रहेंगे।
धन्यवाद।

Post Top Ad

Your Ad Spot