Breaking

Post Top Ad

Your Ad Spot

Sunday, June 9, 2019

How to Make Rajasthani Mirchi Vada-राजस्थानी मिर्ची वड़ा बनाने की विधि

राजस्थानी मिर्ची वड़ा


राजस्थानी मिर्ची का नाम सुनते ही सबसे पहले तीख़ी मिर्ची का एहसास होने लगता है। लेकिन जब हम इसी तीखी मिर्ची को स्वाद में बदलने की बात करते है, तो हैरानी सी लगती है लेकिन यह सच है। जब हम राजस्थान में जाते है,वहां पर मिर्ची वड़ा खाते लोग नज़र आएंगे। आज हम आपको उसी राजस्थान का स्वाद बिल्कुल आपके घर में लेकर आये है। तो चलिए देखते है मिर्ची वड़ा बनाने में हमे क्या क्या चाहिए।

आवश्यक सामग्री

राजस्थानी मिर्ची                   15-20
उबले हुए आलू                     5-6
नमक                                  1 छोटा चमच
हल्दी                                   1 छोटा चमच
जीरा                                   1 छोटा चमच
जीरा पाउडर                        1 छोटा चमच
धनिया पाउडर                      1 छोटा चमच
सरसो के बीज                       1 छोटा चमच
कड़ी पत्ता                             5-7
अमचूर                                 1 छोटा चमच
तेल                                      2-3 चमच

बेसन के घोल का सामान
बेसन                                   1-1/2 कप
नमक                                   1 चमच
हींग                                     1/4 चमच
हल्दी                                   1/2 चमच

राजस्थानी मिर्ची वड़ा बनाने की विधि

राजस्थानी मिर्ची वड़ा बनाने के लिए सबसे पहले आलू को उबाल कर छील लें और उनको हाथों से मसल लें। अब बर्तन में थोड़ा सा तेल डाल कर गरम होबे दें। जैसे ही तेल गर्म हो जाये, आप उसमे सरसों के बीज, कड़ी पत्ता,जीरा,हल्दी,जीरा पाउडर,धनिया पाउडर यह सब डाल कर 30 सेकंड लिए भून लें। अब जैसे ही यह सब हो जाये आप उसमे उबले हुए आलू डाल कर सब को अच्छे से मिला दें। अब नमक,आमचूर डाल कर मिला दें और कटा हुआ हरा धनिया डाल कर गैस बंद कर दें।


अब दूसरी और हरी मिर्ची लेकर अच्छे से धो लें और कपड़े से साफ कर लें। अब सारी मिर्ची को लम्बा चीरा दे कर उसमे से सारे बीज निकाल लें। जैसे कि फ़ोटो में दिखाया गया है। अगर ऐसे समझ न आये तो नीचे वीडियो भी दिया है आप देख सकते है। अब सभी मिर्ची को जहाँ से चीरा दिया गया था वह से खोल कर आलू का मिश्रण भर दें। अब बेसन का घोल बनाने के लिए बेसन लें उसमे नमक,हल्दी,हींग यह सब मिल के गाढ़ा घोल तैयार कर लें। एक तरफ कड़ाही में तेल गरम कर लें। अब जैसे ही तेल अच्छे से गर्म हो जाये आप मिर्ची को बेसन के घोल में डाल कर सीधा गर्म तेल में डालते जाए। गर्म तेल में डालते वक़्त ध्यान दें कि कहीं तेल हाथ पर न गिर जाए , इस लिए हर काम सावधानी से करें। अब मिर्ची वड़ा को सुनहरी भुना और कुरकुर होने तक तले। 


राजस्थानी मिर्ची वड़ा तैयार है। आप मिर्च वड़ा को किसी भी चटनी , टोमेटो सॉस  ऐसे भी खा सकते है। आप भी अपने घर पर बनाये और अपने अनुभव हमारे साथ जरूर बांटे।
हम आपके लिए नई नई रेसिपीज लेकर आते रहेंगे।
धन्यवाद।

Post Top Ad

Your Ad Spot